अपने मोबाइल नंबर को अपने बचत बैंक खाते/खातों के साथ रजिस्टर करना हमेशा अच्छा होता है। यह न केवल आपको हुए सभी लेन-देन पर नज़र रखने में मदद करेगा, बल्कि आपके बैंक खाते में अनधिकृत लेनदेन होने पर आपको तुरंत पता कर देगा।
भारतीय स्टेट बैंक(SBI) के इंटरनेट बैंकिंग सुविधा का लाभ उठाने के लिए। सबसे पहले आपको अपना मोबाइल बैंक से रजिस्टर्ड करना अनिवार्य है, यदि आपका मोबाइल नंबर आपके "SBI" बैंक खाते के साथ रजिस्टर नहीं है , तो आप नेट-बैंकिंग सुविधा का उपयोग नहीं कर सकते। यदि आपने अपना मोबाइल नंबर अपने SBI बचत खाते में रजिस्टर नहीं किया है, तो मैंने यहां मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर कर सकते हैं इसके बारे में बताया है।।
1 : Resistarion for the first Time
यदि आपके पास आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते के साथ रजिस्टर नहीं है, तो आप अपने बैंक की होम शाखा या एसबीआई एटीएम पर जाकर भी ऐसा कर सकते हैं। यहां बताया गया है कि आप एसबीआई एटीएम पर जाकर अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर कर सकते हैं:।
यहां मैंने नीचे बताया है कि आप एसबीआई एटीएम पर जाकर अपना मोबाइल नंबर कैसे रजिस्टर कर सकते हैं, नीचे कुछ स्टेप्स है, जिसे आप फॉलो कर सकते हैं.
1. अपना कार्ड स्वाइप करें और मेनू से 'रजिस्ट्रेशन' विकल्प चुनें।
2. अपना "ATM"पिन डालें।
3. मोबाइल नंबर "रजिस्ट्रेशन" विकल्प का चयन करें।
4. वह मोबाइल नंबर दर्ज करें जिसे आप " रजिस्टर" करना चाहते हैं। यदि आपने सही संख्या दर्ज की है, तो 'CORRECT' विकल्प चुनें।
5. अपना मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करें और 'CORRECT' विकल्प चुनें। ऐसा करने के बाद, एटीएम स्क्रीन पर यह संदेश दिखाई देगा: "हमारे साथ अपना मोबाइल नंबर "रजिस्टर" करने के लिए धन्यवाद"। तीन दिनों के भीतर, आपको संपर्क केंद्र से एक कॉल प्राप्त होगी।
6. आपके मोबाइल नंबर पर "SMS" के जरिए एक रेफरेंस नंबर भेजा जाएगा।।
एसबीआई कॉल सेंटर के अनुसार, तीन दिनों के भीतर आपको कॉन्टैक्ट सेंटर से कॉल आएगा। सुरक्षा के लिए, कॉल सेंटर के व्यक्ति को संदर्भ संख्या बताने के लिए कहें। कॉल तभी जारी रखें जब वह आपके द्वारा "SMS" के माध्यम से प्राप्त संदर्भ संख्या से मेल खाती हो।
यह हो जाने के बाद, आपको "अपने पर्सनल डीटेल्स" को सत्यापित करना होगा, और फिर आपका मोबाइल नंबर आपके बैंक खाते में अपडेट और रजिस्टर हो जाएगा। आपको इसकी पुष्टि करने के लिए बैंक की तरफ से "SMS" प्राप्त होगा।।
2 : Updation/Change of Mobile Number :
शाखा में आए बिना अपने बचत खाते में अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के तीन तरीके हैं:
A) इंटरनेट बैंकिंग,
B) एसबीआई एटीएम और
C) फोन बैंकिंग।
इन विकल्पों का उपयोग करने के लिए आपके पास डेबिट कार्ड का होना अनिवार्य है।
2.1 : Through Internet Banking:
आपको सबसे पहले "रजिस्टर्ड" नेट बैंकिंग उपयोगकर्ता होना चाहिए। यदि आपने अपना पंजीकरण नहीं कराया है, तो यहां क्लिक करें । एक बार जब आप खुद को "रजिस्टर" कर लेते हैं, तो आपको अपना मोबाइल नंबर अपडेट करने के लिए इन चरणों का पालन करें:।
① SBI की वेबसाइट www.onlinesbi.com पर जाएं और अपने खाते में लॉगिन करें।
②"My Account & Profile" पर क्लिक करें और 'प्रोफाइल' विकल्प चुनें।
③ प्रोफ़ाइल के अंतर्गत, "personal details/Mobile" चुनें
④ प्रोफाइल पासवर्ड दर्ज करें ((other than your login password)। आपके खाते में रजिस्टर्ड डिस्प्ले नाम, ईमेल आईडी और मोबाइल नंबर प्रदर्शित किया जाएगा।
⑤ हाइपर लिंक पर क्लिक करें ''Change Mobile number -Domestic only'' (Through OTP/ATM/Contact Centre)
⑥ अब अपनी पर्सनल डीटेल्स मोबाइल नंबर के साथ थ्री ऑप्शन में अपडेट करें 'create request', 'cancel request' and 'status'.
⑦ क्रिएट रिक्वेस्ट' विकल्प चुनें। नया मोबाइल नंबर दर्ज करें। आपको मोबाइल नंबर दोबारा दर्ज करना होगा। सबमिट पर क्लिक करें।
⑧ एक पॉप-अप संदेश दिखाई देगा जहां आपको अपना मोबाइल नंबर सत्यापित और पुष्टि करना होगा। आगे बढ़ने के लिए ओके पर क्लिक करें।
⑨ अब आपको मोबाइल नंबर बदलने की मंजूरी देनी होगी। ऐसा करने के तीन तरीके हैं,
a) दोनों मोबाइल नंबरों (पुराने और नए) पर वन-टाइम पासवर्ड (ओटीपी) के माध्यम से,
b) (IRATA) एटीएम के माध्यम से इंटरनेट बैंकिंग, और
c) संपर्क केंद्र के माध्यम से।
⑩ विकल्प चुनने के बाद, वह खाता चुनें जिसका आपके पास डेबिट कार्ड है, और आगे बढ़ें "NEXT" क्लिक करें।
⑪ अगली स्क्रीन में, आपके खाते से जुड़े डेबिट कार्ड (ACTIVE/INACTIVE) प्रदर्शित होंगे। ACTIVE कार्ड का चयन करें और आगे NEXT पर क्लिक करें।
⑫ यहां कार्ड नंबर, एक्सपायरी डेट, कार्ड होल्डर नेम,PIN, कैरेक्टर विजिबल इन द बॉक्स,और उसके बाद फाइनली सबमिट पर क्लिक करें।
⑬ जानकारी सत्यापि करें और PAY पर क्लिक करें।
अपने डेबिट कार्ड की सफल इंफॉर्मेशन डालने के बाद, चुने हुए विकल्प के अनुसार इन चरणों का पालन करें,अर्थात ओटीपी के माध्यम से, एटीएम के माध्यम से और नेट बैंकिंग ,या संपर्क केंद्र।।
2.2 : Through "OTP" on both Mobile Number
यदि आपने यह विकल्प चुना है, तो प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इन चरणों का पालन करें 1) आपके पुराने और नए, दोनों मोबाइल नंबरों पर एक "ओटीपी" भेजा जाएगा।
2) एक बार जब आप पासवर्ड प्राप्त कर लेते हैं, तो आपको नीचे फॉर्मेट में दोनों नंबरों से एसएमएस भेजने की आवश्यकता होती है: ACTIVATE <8 digit OTP value>, <13 digit reference number> to 567676 within four hours.
3) "OTP" और "Reference Number" का सक्सेसफुल वैलिडेशन होने के बाद, न्यू मोबाइल नंबर बैंक रिकॉर्ड में अपडेट किया जाता है। ऐसा करने के बाद आपके नए नंबर पर एक मैसेज आएगा।
2.3 : Through Contact Center
यदि आपके पास अपना पुराना मोबाइल नंबर नहीं है या आप एसबीआई एटीएम नहीं जाना चाहते हैं तो आप इस विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।।
a) आपके मोबाइल नंबर को बदलने/अपडेट करने के लिए एक संदर्भ संख्या वाला एक "एसएमएस" नए मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा।
b) अगले तीन दिनों के भीतर, आपको आपके बैंक से आपके नए मोबाइल नंबर पर कॉल आएगा। कोई भी व्यक्तिगत डिटेल्स डालने से पहले, संपर्क केंद्र के व्यक्ति से रेफरेंस नंबर की पुष्टि करने के लिए कहें। यदि यह परफेक्ट होता है, तो ही आपको अपना व्यक्तिगत विवरण देना चाहिए।।
सफल इंफॉर्मेशन डालने के बाद, नया मोबाइल नंबर बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट कर दिया जाएगा। और आपके नए मोबाइल नंबर पर एक पुष्टिकरण संदेश भेजा जाएगा।।
2.4 : Internet Banking Request through ATM
a) आपके नए मोबाइल नंबर पर आपको "रेफरेंस नंबर" वाला एक एसएमएस भेजा जाएगा।
b) एसबीआई एटीएम में, अपना कार्ड स्वाइप करें और सेवाओं का चयन करें और अपना एटीएम पिन इनपुट करें।
C) "Other" टैब सिलेक्ट करें, और'Internet Banking Approval Request'option, चूज करें.
d) अब आपके "रेफरेंस नंबर" को इंटर करें.
e) फाइनली सफलतापूर्वक पूरा होने पर, आपका मोबाइल नंबर बैंक के रिकॉर्ड में अपडेट कर दिया जाएगा। पुष्टि के लिए आपको अपने नए मोबाइल नंबर पर बैंक से एक संदेश प्राप्त होगा।
2.5 : Via SBI ATM
ATM जाकर अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए, इन चरणों का पालन करें,
a) अपने नजदीकी एसबीआई एटीएम पर जाएं और अपना कार्ड स्वाइप करें
b) मेनू से 'Registration' option' सिलेक्ट करें.
c) अपना एटीएम पिन दर्ज करें और सिलेक्ट 'Update your mobile number' ऑप्शन.
d) अपना पुराना मोबाइल नंबर दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें। अब, नया मोबाइल नंबर दर्ज करें और इसकी पुष्टि करें।
ई) ओटीपी पुराने और नए दोनों मोबाइल नंबरों पर भेजे जाएंगे।
एसबीआई कॉल सेंटर के अनुसार, यदि आपके पास अपने पुराने और नए नंबर हैं, तो आपको चार घंटे के भीतर दोनों नंबरों से ओटीपी और रेफरेंस नंबर 567676 इस नंबर पर भेजनी होगी।।
यदि आपके पास अपना पुराना मोबाइल नंबर नहीं है, तो बस अपने नए मोबाइल नंबर से "एसएमएस" भेजें। अगले तीन दिनों के भीतर,आपको संपर्क केंद्र से एक कॉल प्राप्त होगी। संपर्क केंद्र के साथ कोई भी व्यक्तिगत डिटेल्स देने से पहले " रेफरेंस नंबर" की पुष्टि और सत्यापन करें। आपके " पर्सनल डीटेल्स" के सफल सत्यापन पर, आपका मोबाइल नंबर अपडेट कर दिया जाएगा।।
फ़ोन बैंकिंग के माध्यम से अपना मोबाइल नंबर बदलने के लिए, एक " रजिस्टर" फ़ोन बैंकिंग उपयोगकर्ता होना चाहिए। यदि आप पहले से " रजिस्टर" फोन बैंकिंग पंजीकृत उपयोगकर्ता हैं, तो आपको "एसबीआई" संपर्क केंद्र (1800-11-22-11 या 1800-425-3800) पर कॉल करना होगा और चरणों का पालन करना होगा। कॉल करने से पहले अपने एटीएम कार्ड का विवरण, पिन और बैंक खाता विवरण संभाल कर रखें।।